December 5, 2019

affiliate marketing – for beginners in simple language

 

                       what is affiliate marketing

 

नमस्कार, इस पोस्ट में हम Affiliate Marketing के बारे में जानेंगे। वैसे तो online अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है। जैसे कि  Advertising, Services provide करना, किसी चीज़ को बेचना आदि। पर आज जिस तरीके की बात हम करने जा रहें है वह सबसे अधिक कमाई का बढ़िया जरिया माना जाता है। उस तरीके का नाम है Affiliate Marketing।

इस पोस्ट में हम इन चीज़ों को cover करेंगे:-

Affiliate Marketing क्या है ?
Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?
Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions.
Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन (Frequently Asked Questions)
तो चलिए एक-एक करके इन सब को विस्तार से समझते हैं।

Affiliate Marketing क्या है ? (एफिलिएट मार्केटिंग)

Affiliate Marketing, marketing का एक ऐसा तरीका है, जिसमे कोई व्यक्ति अपने किसी source, जैसे कि ब्लॉग या वेबसाइट के द्वारा, किसी अन्य कंपनी या organization के products को प्रमोट करता है या recommend करता है। इसके बदले में वह कंपनी या आर्गेनाईजेशन उस व्यक्ति को कुछ commission देती है। अलग-अलग products के हिसाब से अलग-अलग commission होती है। यह commission sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकती है या कुछ निश्चित राशी भी। यह products कुछ भी हो सकते हैं, web hosting से लेकर कपड़ों या electronics तक।

 

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

जो company या organization अपने products प्रमोट करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program offer करती है। अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे कोई ब्लॉग या वेबसाइट owner उस program को  join करता है, तो company या organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देती है। अब अगले कदम में वह व्यक्ति अपने blog या website पर उस लिंक या बैनर को अलग-अलग प्रकार से लगता है। अब उस वयक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत से visitors आते हैं। जब कोई visitor उस लिंक या बैनर पर click करके affiliate program offer करने वाली कंपनी या organization की वेबसाइट पर पहुँचता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी service के लिए sign up करता है तो उसके बदले में वह कंपनी या organization उसे commission देती है।

Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions.
इस topic को deeply समझने के लिए इन definitions को जानिए।

Affiliates: Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति किसी Affiliate program को join करके, उनके products को अपने sources जैसे की blog या website पर promote करते हैं।
Affiliate Marketplace: कुछ ऐसी companies है जो अलग-अलग विषयों में Affiliate Programs offer करती हैं, उन्हें Affiliate Marketplace कहा जाता है।
Affiliate ID: Affiliate Programs के द्वारा हर एक Affiliate को एक unique ID दी जाती है, जो Sales me जानकारियां जुटाने में help करती है।
Affiliate link: हर एक Affiliate को अलग-अलग products की प्रमोशन के लिए कुछ links provide किये जाते हैं, जिन पर click करके Visitors किसी अन्य website पर पहुँचते हैं, जहाँ वह कोई प्रोडक्ट खरीद सकते है। इन links के द्वारा ही Affiliate program वाले सेल्स को track करते है।
Commission: वह राशि (Amount), जो Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है। यह sale का कुछ percent हो सकती है या पहले से निश्चित कोई राशि।
Link Clocking: जादातर Affiliate links लंबे और दिखने में अजीब से लगते है। ऐसे links को URL shortners का प्रयोग करके छोटा करना।
Affiliate मैनेजर: कुछ Affiliate programs के द्वारा Affiliates की मदद के लिए और उन्हें सुझाव (टिप्स) देने के लिए कुछ व्यक्ति नियुक्त किये जाते है, वे Affiliate मेनेजर कहलाते हैं।
Payment Mode: इसका अर्थ है की वह माध्यम (medium) जिसके द्वारा आपको आपकी commission दी जायेगी। अलग-अलग Affiliates अलग-अलग modes offer करते हैं। जैसे कि cheque, wire transfer, PayPal इत्यादि।
Payment Threshold: वह न्यूनतम (minimum) राशि जिसे जब आप earn कर लेंगे तो आपको आपकी बनती payment की जायेगी। अलग-अलग programs की payment threshold राशि अलग-अलग होती है।
Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन (Frequently Asked Questions)
तो चलिए Affiliate Marketing के बारे में इतना सब जान लेने के बाद कुछ ऐसे प्रशनों के उत्तर जानते है जो अक्सर आपके मन में Affiliate Marketing के विषय में आ सकते हैं।

क्या एक ही  या वेबसाइट पर Affiliate Marketing और Ad Networks जैसे कि Adsense को use किया जा सकता है ?

जी हाँ, Affiliate Marketing और Ad Networks को एक साथ use किया जा सकता है। कई लोगो के लिए Affiliate Marketing ad networks के मुकाबले, कमाई का बढ़िया source है।

क्या Affiliate Marketing के लिए ब्लॉग या वेबसाइट होना जरूरी है ?

जरूरी तो नहीं हैं, परंतु फिर भी Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे बढ़िय source, ब्लॉग या वेबसाइट है।
कौन-कौन सी companies या organizations Affiliate programs offer करती है ?

देखये हर कोई company या organization Affiliate programs offer नहीं करती। आपको यह पता लगाना होगा की कौन सी companies या organizations यह programs offer करती है।

तो कैसे पता लगाएं की कौन-कौन सी companies या organizations यह programs offer करती है ?

Google Search कब काम आएगी, simply उस कंपनी का नाम ‘Affiliate’ word के साथ सर्च करें। इस प्रकार आप जान पाएंगे की वह कंपनी Affiliate Program offer करती है के नहीं। वैसे भी Internet पर ढेरों blogs हैं, जहाँ आप पता कर सकते है कि कौन सी companies या organizations यह program offer करती है और even की आप उनके बारें में full reviews पढ़ सकते हैं।
हम Affiliate Marketing से कितने पैसे कमा सकते है?

यह completely आप पर depend करता है की आप कितने visitors को program की तरफ आकर्षित कर पाएं हैं और उनसे कितनी सेल्स हुई है। उस हिसाब से ही आपको commission मलेगी।

कोई ओर Question?

Comment करें।

Ok, मैं Affiliate Marketing के बारें में जान गया/गयी, तो कहाँ से शुरुआत करूँ ?

वैसे तो आशा आ की आने वाले दिनों में shotmehindi.in पर आप इस विषय से सम्बन्धित ओर पोस्ट पढ़ पाएंगे, परंतु तब तक आप Shoutmeloud पर Affiliate Marketing के Related बहुत सारे पोस्ट पढ़ सकते हैं।

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो कृपया share करें।

2 thoughts on “affiliate marketing – for beginners in simple language

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *