What is D Pharm Course Details in Hindi – Eligibility,

What is D Pharm Course Details

What is D Pharm Course Details in Hindi Eligibility जब 1960 के दशक में फार्मेसी का पेशा देश में विकसित किया गया था, तब फार्मेसी के तत्कालीन पेशे की जरूरत को पूरा करने के लिए योग्य फार्मासिस्टों की मांग थी, फार्मेसी प्रोग्राम का एक छोटा संस्करण अर्थात् फार्मेसी में डिप्लोमा (DPharm) ) SSLC / Xth योग्यता के साथ छात्रों को विकसित और प्रस्तुत किया गया था। बाद में, 1990 के दशक में, DPharm में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता PUC / Pre-डिग्री / 10 + 2 तक बढ़ा दी गई थी। इस प्रकार बड़ी संख्या में छात्रों ने डीपीआरएम के माध्यम से फार्मेसी के पेशे में अपनी रुचि को व्यक्त किया और खुद को फार्मासिस्ट पंजीकृत किया। इन पंजीकृत फार्मासिस्टों ने खुद को सामुदायिक या अस्पताल के फार्मेसी स्टोर तक सीमित कर लिया।

DPharm के बाद, छात्र BPharm, BPharm-Lateral या PharmD कार्यक्रमों में शामिल होकर फार्मेसी में उच्च अध्ययन कर सकते हैं

Also See : What To Do After 12th Class

Pharm.D क्या है (फार्मेसी का डॉक्टर)

फार्मड या फार्मेसी के डॉक्टर फार्मेसी स्ट्रीम में एक पेशेवर डिग्री है। फार्म डी कोर्स की अवधि कुल 5 साल के सीखने और व्यावहारिक शिक्षण के लिए इंटर्नशिप के एक वर्ष में छह साल है। केवल डॉक्टरेट की डिग्री जो 10 + 2 योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सही हो सकती है। इसके अलावा, बीपीएचआर ग्रैजुएट्स द्वारा लेटरल एंट्री कोर्स यानि फार्म डी (पोस्ट बैक्लेरोरिएट) में दाखिला लेने के लिए भी एफएमआरडी का अनुसरण किया जा सकता है।

फार्म डी पात्रता और प्रवेश परीक्षा

फार्म। डी कोर्स को पांच साल की शिक्षा और एक साल की इंटर्नशिप के साथ 6- साल की डिग्री के रूप में पेश किया जाता है और तीन साल की अवधि के पोस्ट बैक्लेरॉएट कोर्स के रूप में। दोनों पाठ्यक्रमों में से किसी को आगे बढ़ाने के लिए, उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड को पूरा करना चाहिए जैसा कि नीचे वर्णित है.

D Pharm Course Details in Hindi

पात्रता

डिप्लोमा इन फार्मेसी भाग- I पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता – भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान या गणित के साथ निम्नलिखित में से किसी भी परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए।
विज्ञान में इंटरमीडिएट की परीक्षा;
विज्ञान में तीन वर्षीय डिग्री पाठ्यक्रम का पहला वर्ष,
विज्ञान में 10 + 2 परीक्षा (शैक्षणिक स्ट्रीम)

पूर्व डिग्री परीक्षा

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अनुमोदित किसी भी अन्य योग्यता उपरोक्त परीक्षा के किसी भी समकक्ष।
बशर्ते कि केंद्रीय सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए सीटों का आरक्षण हो। / राज्य सरकारें / समय क्षेत्र प्रशासनों के रूप में मामला समय-समय पर हो सकता है.

Also Read : Job vs Bussiness In Hindi

पाठ्यक्रम संरचना

पाठ्यक्रम की अवधि प्रत्येक शैक्षणिक वर्ष के साथ 2 अकादमिक वर्ष के लिए होगी जो कि 3 घंटे से कम नहीं की अवधि में फैले 500 घंटे के व्यावहारिक प्रशिक्षण के अलावा एक सौ अस्सी से कम कार्यदिवस की अवधि में फैला हो।

विभिन्न विषयों और पाठ्यक्रम की गतिविधियां जो 2 वर्ष की अवधि के दौरान कवर की जाएंगी, नीचे उल्लिखित है। What is D Pharm Course

Also See : What Is MBA Course

पहिला साल

  1. Pharmaceutics – I (सिद्धांत और व्यावहारिक)
  2. फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री (थ्योरी और प्रैक्टिकल)
  3. फार्माकोग्नॉसी (सिद्धांत और व्यावहारिक)
  4. जैव रसायन और नैदानिक ​​रोग विज्ञान (सिद्धांत और व्यावहारिक)
  5. मानव शरीर रचना विज्ञान और शरीर विज्ञान (सिद्धांत और व्यावहारिक)
  6. हीथ एजुकेशन एंड कम्युनिटी फार्मेसी (थ्योरी)

D Pharm Course Details

दूसरा साल

  1. Pharmaceutics – II (सिद्धांत और व्यावहारिक)
  2. फार्मास्युटिकल केमिस्ट्री – II (थ्योरी और प्रैक्टिकल)
  3. फार्माकोलॉजी और विष विज्ञान (सिद्धांत और व्यावहारिक)
  4. फार्मास्युटिकल न्यायशास्त्र (थ्योरी)
  5. दवा की दुकान और व्यवसाय प्रबंधन (थ्योरी)
  6. अस्पताल और नैदानिक ​​फार्मेसी (सिद्धांत और व्यावहारिक)

6 साल के लिए। डी कोर्स

उम्मीदवारों ने किसी भी राज्य / राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड से शिक्षा का 10 + 2 स्तर पूरा किया होगा। उन्होंने भौतिकी और रसायन विज्ञान को अनिवार्य विषयों के रूप में गणित या जीव विज्ञान के अतिरिक्त विषयों के रूप में अध्ययन किया होगा। वे प्रवेश के वर्ष में 17 वर्ष की आयु पूरी कर चुके होंगे। या

फार्मेसी में डिप्लोमा रखने वाले उम्मीदवार भी फार्म के लिए पात्र हैं। डी पाठ्यक्रम ने उन्हें अन्य सभी शर्तों को भी पूरा किया। What is D Pharm Course

3 साल के लिए। डी कोर्स (पोस्ट बेकलॉउरिएट)

फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया के तहत मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ फार्मेसी कोर्स में उत्तीर्ण अभ्यर्थी फार्म के लिए पात्र हैं। डी कोर्स।

उन्होंने उच्चतर माध्यमिक शिक्षा यानी 10 + 2 या भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और गणित या जीव विज्ञान विषयों के साथ पूरा किया होगा।

PharmD नौकरियां और कैरियर के अवसर

PharmD की डिग्री रखने वाले छात्रों को अनुसंधान और विकास, गुणवत्ता आश्वासन और सुधार, स्वास्थ्य और दवा क्षेत्रों में तकनीकी प्रगति जैसे व्यापक अवसर मिलते हैं। नीचे FMD के लिए कुछ शीर्ष जॉब प्रोफाइल और कंपनियां दी गई हैं। What is D Pharm Course

करिअर पथ

फार्मेसी स्नातकों का कैरियर पथ उन्हें भूमिकाओं की तरह ग्रहण करने के लिए ले जाता है

  • औद्योगिक फार्मासिस्ट (विनिर्माण, पैकेजिंग, गुणवत्ता नियंत्रण और गुणवत्ता आश्वासन)
  • अस्पताल और सामुदायिक फार्मासिस्ट (दवाओं के वितरण और मरीजों की परामर्श)
  • बिक्री और वितरण कार्यकारी (डॉक्टरों के लिए और दवाओं के थोक वितरण का विवरण)
  • अकादमिक फार्मासिस्ट (फार्मेसी छात्रों में प्रशिक्षण डिप्लोमा)। What is D Pharm Course

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here