What is Digital Marketing in Hindi

Digital Marketing / डिजिटल मार्केटिंग

What is Digital Marketing in Hindi डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन मार्केटिंग, इंटरनेट विज्ञापन जो भी आप इसे कहते हैं, आपकी कंपनी को ऑनलाइन मार्केटिंग करना आजकल एक बड़ी बात हो सकती है। आखिरकार, पिछले एक दशक में इंटरनेट का उपयोग काफी दोगुना हो गया है और इस बदलाव ने बड़े पैमाने पर प्रभावित किया है कि लोग उत्पादों को कैसे खरीदते हैं और व्यवसायों के साथ बातचीत करते हैं।

तो, डिजिटल मार्केटिंग क्या है? डिजिटल मार्केटिंग अन्य सभी प्रकार के विपणन की तरह है यह आपके संभावित ग्राहकों के साथ कैसे जुड़ना और प्रभावित करना है। महत्वपूर्ण अंतर यह है कि आप ऑनलाइन उन ग्राहकों के साथ जुड़ते हैं और उन्हें प्रभावित करते हैं। What is Digital Marketing in Hindi

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? ( What is Digital Marketing )

मूल रूप से, डिजिटल मार्केटिंग किसी भी ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों या संपत्ति को संदर्भित करता है। ईमेल मार्केटिंग, पे-पर-क्लिक विज्ञापन, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक ​​कि ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग के सभी बेहतरीन नमूने हैं- ये लोगों को आपकी कंपनी से परिचित कराने और उन्हें खरीदारी के लिए मनाने में मदद करते हैं।

What is Digital Marketing in Hindi

ऑनलाइन लोगों में सफल होने के लिए यहां आम डिजिटल मार्केटिंग एसेट्स और तरीकों के कई प्रयोग हैं:

Also See : Digi Locker

डिजिटल मार्केटिंग एसेट्स ( Digital Marketing Assets )

लगभग कुछ भी अक्सर एक डिजिटल विपणन संपत्ति है। यह केवल एक विपणन उपकरण होना चाहिए जो आप ऑनलाइन काम करते हैं। कहा जा रहा है कि, हम में से बहुत से लोगों को पता नहीं है कि उनके निपटान में कितने प्रतिशत डिजिटल मार्केटिंग परिसंपत्तियाँ चाहिए यहाँ केवल कुछ उदाहरण हैं. What is Digital Marketing in Hindi

  1. आपका वेबसाइट
  2. ब्रांडेड संपत्तियाँ (लोगो, चिह्न, प्रतीक, आदि)
  3. वीडियो सामग्री (वीडियो विज्ञापन, उत्पाद डेमो, आदि)
  4. छवियाँ (इन्फोग्राफिक्स, उत्पाद शॉट्स, कंपनी की तस्वीरें, आदि)
  5. लिखित सामग्री (ब्लॉग पोस्ट, ई-बुक्स, उत्पाद विवरण, प्रशंसापत्र, आदि)
  6. ऑनलाइन उत्पाद या उपकरण (सास, कैलकुलेटर, इंटरैक्टिव सामग्री, आदि)
  7. समीक्षा
  8. सोशल मीडिया पेज

जैसा कि आप शायद कल्पना करेंगे, यह सूची सिर्फ सतह को खरोंचती है। अधिकांश डिजिटल मार्केटिंग परिसंपत्तियां इन श्रेणियों में से एक के अंतर्गत आएंगी, लेकिन ऑनलाइन ग्राहकों के सफल होने के नए तरीकों के साथ चतुर विपणक लगातार पैदा हो रहे हैं, इसलिए सूची बढ़ती जा रही है!

डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियाँ ( Digital Marketing Strategies )

डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों की सूची इसके अतिरिक्त लगातार विकसित हो रही है, लेकिन यहां कई रणनीतियों का उपयोग किया जा रहा है.

Digital Marketing Strategies

पे-पर-क्लिक विज्ञापन ( Pay-Per-Click Advertising )

पे-पर-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन वास्तव में एक व्यापक शब्द है जो किसी भी प्रकार के डिजिटल मार्केटिंग को कवर करता है जहां आप हर उपयोगकर्ता को खरीदते हैं जो बिलबोर्ड पर क्लिक करता है। उदाहरण के लिए, Google ऐडवर्ड्स पीपीसी विज्ञापन का एक प्रकार हो सकता है, जिसे “सशुल्क खोज विज्ञापन” कहा जाता है (जिसका हम एक दूसरे के दौरान पुनर्मूल्यांकन करेंगे)। फेसबुक विज्ञापन पीपीसी विज्ञापन का एक अन्य प्रकार है जिसे “भुगतान किया गया सोशल मीडिया विज्ञापन” कहा जाता है (फिर, हम जल्द ही उस में मिल जाएंगे)। What is Digital Marketing in Hindi

अदा खोज विज्ञापन ( Paid Search Advertising )

Google, बिंग और याहू सभी आपको अपने कार्यक्रम परिणाम पृष्ठ (SERPs) पर पाठ विज्ञापन चलाने की अनुमति देते हैं। भुगतान किया गया खोज विज्ञापन उन संभावित ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करने के सबसे सरल तरीकों में से एक है जो आपके जैसे उत्पाद या सेवा की सक्रिय रूप से जाँच कर रहे हैं।

खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) ( Search Engine Optimization (SEO) )

यदि आप SERPs के भीतर इंगित करने के लिए भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपनी साइट पर पृष्ठों या ब्लॉग पोस्टों को व्यवस्थित करने के लिए प्रोग्राम ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO) का उपयोग करेंगे। आपको प्रत्येक क्लिक के लिए सीधे भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन रैंक करने के लिए एक पृष्ठ प्राप्त करना आमतौर पर बहुत कम समय और ऊर्जा लेता है (भुगतान की गई खोज और एसईओ की अधिक गहराई से तुलना के लिए, इस लेख का निरीक्षण करें)।

अदा सोशल मीडिया विज्ञापन ( Paid Social Media Advertising )

फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट और स्नैपचैट जैसे अधिकांश सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपको अपनी साइट पर विज्ञापन चलाने की अनुमति देंगे। भुगतान किया गया सोशल मीडिया विज्ञापन दर्शकों के साथ जागरूकता के निर्माण के लिए बहुत अच्छा है जो यह याद नहीं रख सकता है कि आपका व्यवसाय, उत्पाद या सेवा मौजूद है। What is Digital Marketing in Hindi

सामाजिक मीडिया विपणन ( Social Media Marketing )

एसईओ की तरह, सोशल मीडिया मार्केटिंग यह है कि आपके व्यवसाय को प्लग करने के लिए फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र, जैविक धन्यवाद। और, SEO की तरह थोड़ा सा, सोशल मीडिया पर आपके व्यवसाय को व्यवस्थित रूप से विपणन करने में अधिक समय और ऊर्जा लगती है, लेकिन दिन के अंत में, यह कम खर्चीला परिणाम दे सकता है।

रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) ( Conversion Rate Optimization (CRO) )

रूपांतरण दर अनुकूलन (सीआरओ) यह है कि आपके ऑनलाइन उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने की कला और विज्ञान। ज्यादातर समय, व्यवसाय अपने मौजूदा वेबसाइट ट्रैफ़िक से अधिक रूपांतरण (लीड, चैट, कॉल, बिक्री, आदि) का आग्रह करने के लिए सीआरओ का उपयोग करते हैं।

विषयवस्तु का व्यापार ( Content Marketing )

सामग्री विपणन एक और काफी व्यापक डिजिटल मार्केटिंग शब्द है। कंटेंट मार्केटिंग किसी भी डिजिटल मार्केटिंग प्रयास को शामिल करता है जो ब्रांड अवेयरनेस या ड्राइव क्लिक्स, लीड या सेल्स बनाने के लिए कंटेंट एसेट्स (ब्लॉग पोस्ट, इन्फोग्राफिक्स, ई-बुक्स, वीडियो आदि) का उपयोग करता है।

मूल निवासी विज्ञापन ( Native Advertising )

कभी लिखने के एक टुकड़े के नीचे चट्टान पर जाएं और सुझाए गए लेखों की एक सूची देखें? वह देशी विज्ञापन। अधिकांश देशी विज्ञापन सामग्री विपणन के अंतर्गत आते हैं क्योंकि यह क्लिकों में आकर्षित करने के लिए सामग्री का उपयोग करता है (“आपको कभी विश्वास नहीं होगा कि आगे क्या होता है!”)। आमतौर पर, देशी विज्ञापन अक्सर पहचान करने के लिए एक स्पर्श मुश्किल होता है, क्योंकि यह आमतौर पर गैर-भुगतान सामग्री सिफारिशों के साथ मिलाया जाता है लेकिन यह काफी उद्देश्य है। What is Digital Marketing in Hindi

ईमेल व्यापार ( Email Marketing )

ईमेल मार्केटिंग वह ऑनलाइन मार्केटिंग का सबसे पुराना प्रकार है और यह अभी भी मजबूत है। अधिकांश डिजिटल मार्केटर्स विशेष सौदों, विज्ञापन सामग्री (अक्सर सामग्री विपणन के एक भाग के रूप में) या किसी अवसर को बढ़ावा देने के लिए ईमेल मार्केटिंग का उपयोग करते हैं।

सहबद्ध विपणन ( Affiliate Marketing )

संबद्ध विपणन वास्तव में किसी और (एक व्यक्ति या एक व्यवसाय) को अपनी वेबसाइट पर अपने उत्पादों और सेवाओं का विपणन करने के लिए भुगतान कर रहा है।

जैसा कि आप ऊपर दी गई सूची से देखेंगे, आपके व्यवसाय को ऑनलाइन प्लग करने के लिए कई तरीके हैं, यही वजह है कि कई व्यवसाय या तो अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों को प्रबंधित करने के लिए कार्यस्थल को किराए पर लेते हैं या छिपाने के लिए इन-हाउस मार्केटिंग टीम और मार्केटिंग ऑटोमेशन सॉफ़्टवेयर खरीदते हैं। उनकी मार्केटिंग जरूरतों (उन विकल्पों की गहराई से तुलना के लिए, इस लेख का निरीक्षण करें)।

क्या डिजिटल मार्केटिंग काम करती है?

डिजिटल मार्केटिंग किसी भी व्यवसाय के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। विघटनकारी होने पर, हमने सभी प्रकार की कंपनियों को विकसित करने में सहायता के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग किया है माँ और पॉप दुकानों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालयों और उससे आगे। यह ऑनलाइन विज्ञापन की मिठास है। यदि आप पहचानते हैं कि आप किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो आप कहीं भी, किसी पर भी ध्यान केंद्रित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग का उपयोग करेंगे।

Does digital marketing work

हालाँकि, कहा जा रहा है कि कुछ प्रकार के व्यवसायों को कुछ प्रकार के डिजिटल विज्ञापन से अधिक लाभ होगा। एक तेज़ अवलोकन के रूप में, आइए एक नज़र डालते हैं कि कौन सी रणनीतियाँ व्यापार-से-उपभोक्ता (B2C) कंपनियों और व्यवसाय-से-व्यवसाय (B2B) कंपनियों के लिए सर्वोत्तम हैं:

बी 2 सी कंपनियां (B2C)

सामान्यतया, बी 2 सी कंपनियों के बी 2 बी समकक्षों की तुलना में बहुत कम लागत बिंदु हैं। सब के बाद, यह अक्सर एक कठोर माँ को $ 150,000 ड्रिलिंग बिट (मेरा विश्वास करो, वे मौजूद हैं) को बेचने के लिए एक स्पर्श मुश्किल है। लेकिन $ 10 जोड़ी यंगस्टर्स की पैंट? यह एक उचित सीधी बिक्री है।

अच्छी खबर यह है, क्योंकि बी 2 सी कंपनियां अविश्वसनीय रूप से महंगे उत्पादों या सेवाओं को बेचने की कोशिश नहीं कर रही हैं, उन्हें बड़ी बिक्री टीमों या जटिल विपणन फ़नल की आवश्यकता नहीं है। सभी को उचित संदेश के साथ उचित दर्शकों से आगे अपने उत्पादों या सेवाओं को प्राप्त करने के लिए प्रयास करने की आवश्यकता है और इसलिए बाकी को स्वयं की तलाश करनी चाहिए।

नतीजतन, अधिकांश बी 2 सी कंपनियों का पहला लक्ष्य लोगों को अपने मार्केटिंग फ़नल में शामिल करना और उन्हें प्रेरित करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के कपड़ों की वेबसाइट पर उस माँ को परेशान करते हैं और उसे एक रोमांचक सौदा प्रदान करते हैं, तो एक ईमानदार मौका है जो वह आज खरीदेगा। इससे पहले कि आप खरीदारी बंद करें, आपको ब्रांड नाम जागरूकता या विश्वास के बहुत सारे निर्माण करने के लिए नहीं मिला।

इसे ध्यान में रखते हुए, बी 2 सी कंपनियां अक्सर सोशल मीडिया मार्केटिंग या पेड सोशल विज्ञापन जैसे उच्च-फ़नल मार्केटिंग चैनलों के शानदार परिणाम देखती हैं। ये चैनल संभावित ग्राहकों से आगे आपके व्यवसाय को प्राप्त करने का एक उत्कृष्ट काम करते हैं जो अन्यथा नहीं जानते होंगे कि आप बस मौजूद हैं। What is Digital Marketing in Hindi

अब, भुगतान की गई खोज या एसईओ जैसी अन्य डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के साथ पूरक आमतौर पर एक ईमानदार विचार है, लेकिन अगर आपको शुरू करने के लिए एक चैनल का चयन करना है, तो भुगतान किया गया सामाजिक विज्ञापन या सोशल मीडिया मार्केटिंग बी 2 सी के लिए बढ़िया विकल्प हैं।

बी 2 बी कंपनियां (B2B)

इसके विपरीत, भुगतान की गई खोज बी 2 बी कंपनियों के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। अधिकांश बी 2 बी कंपनियों के पास विशिष्ट विशिष्ट दर्शक हैं, जो सोशल मीडिया का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करना कठिन होगा। हालांकि, अगर आप $ 150,000 ड्रिलिंग बिट एस बेचते हैं और कोई “हीरे की इत्तला दे दी तेल ड्रिल बिट निर्माता” के लिए खोज करता है, तो आप प्राथमिक परिणाम वे देखना चाहेंगे। हां, संभवतः आप भुगतान किए गए सामाजिक विज्ञापन के साथ अपने क्लिक के लिए अधिक भुगतान करेंगे, लेकिन $ 150,000 टैग के साथ, यह अच्छी तरह से खर्च किया गया धन है।

इसके अलावा, अधिकांश बी 2 बी कंपनियों में बी 2 सी कंपनियों की तुलना में एक लंबा और अधिक बिक्री चक्र शामिल है। यदि आप $ 150,000 ड्रिल बिट बेच रहे हैं, तो अधिकांश लोग संभवतः आपकी साइट पर नहीं आते हैं, आपको कॉल करते हैं और कहते हैं कि “मुझे एक चाहिए।” परिणामस्वरूप, किसी सौदे को बंद करने के लिए सामग्री विपणन या ईमेल मार्केटिंग जैसी लंबी अवधि की रणनीतियाँ अक्सर आवश्यक होती हैं।

बेशक, डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का उचित मिश्रण उद्योग-से-उद्योग और व्यापार-से-व्यवसाय तक अलग-अलग होगा, लेकिन बी 2 सी की तुलना बी 2 बी से करने से आपको एक रास्ता देने में सहायता करनी चाहिए, जिस तरह से अलग-अलग रणनीति अक्सर बेहतर व्यापार होती हैं। प्रत्येक व्यवसाय के लिए प्रत्येक रणनीति सही नहीं है, लेकिन एक स्पर्श परीक्षण और त्रुटि के साथ, आपको अपनी कंपनी के लिए सबसे लाभदायक दृष्टिकोण की पहचान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। What is Digital Marketing in Hindi

मैं शुरू कैसे खरीदूँ?

अच्छी खबर यह है, डिजिटल मार्केटिंग के साथ शुरुआत करना काफी आसान है। अधिकांश ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म आपके पहले अभियान को जांचना और बनाना आसान बनाते हैं (यह है कि वे पैसा कैसे बनाते हैं, आखिरकार)। यहां कई अलग-अलग डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों के लिए शुरुआती गाइड के लिंक दिए गए हैं

भुगतान किया गया विज्ञापन खोजें
खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ)
अदा सोशल मीडिया विज्ञापन
सामाजिक मीडिया विपणन
रूपांतरण दर अनुकूलन
विषयवस्तु का व्यापार
ईमेल व्यापार What is Digital Marketing in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here