What Is MBA Course In Hindi Full Information

MBA Course

एमबीए (मास्टर्स ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) क्या है? ( What is MBA (Masters of Business Administration) )

What Is MBA Course In Hindi Full Information मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए भारत और विदेशों में लोकप्रिय स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में से एक है। दो साल का कार्यक्रम कॉर्पोरेट जगत के भीतर नौकरी के अवसरों की अधिकता का प्रवेश द्वार हो सकता है। यहाँ एमबीए कार्यक्रम के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य दिए गए हैं।

क्या एमबीए ऐसे सुविचारित पाठ्यक्रम को बनाता है कि विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी सहित किसी भी पृष्ठभूमि के छात्र इसे आगे बढ़ा सकते हैं।
एक नियमित एमबीए या पोस्ट-ग्रेजुएशन डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) आमतौर पर दो साल का कोर्स होता है जिसे चार या छह सेमेस्टर में विभाजित किया जाता है। हालांकि, कुछ निजी संस्थान हैं जो एक साल के पीजीडीएम कार्यक्रम भी प्रदान करते हैं।

रेगुलर, ऑनलाइन और डिस्टेंस-एजुकेशन जैसे विभिन्न तरीकों से एमबीए कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवार कार्यकारी एमबीए जैसे अपने पेशेवर अनुभव के आधार पर अनुकूलित कार्यक्रमों को भी पा सकते हैं।

कई प्रबंधन संस्थान एमबीए डिग्री के बजाय प्रबंधन में पोस्ट-ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडी) या पोस्ट-ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) प्रदान करते हैं। उनके शीर्षकों को छोड़कर, 2 के बीच बहुत अंतर नहीं है। What Is MBA Course In Hindi

पूर्णकालिक एमबीए यह है कि सभी के बीच सबसे गर्म है, और इसमें सिद्धांत कक्षाएं, व्यावहारिक परियोजनाएं और इंटर्नशिप शामिल हैं। कुछ वर्षों के श्रम अनुभव के साथ ताजा स्नातक भी पूर्णकालिक एमबीए का चयन करते हैं। कुछ कॉलेज नए स्नातकों को पसंद करते हैं जबकि कुछ कॉलेज कुछ वर्षों के श्रम अनुभव वाले उम्मीदवारों को उच्च वरीयता देते हैं। What Is MBA Course In Hindi

Also See : What is BCA Course

इसके विपरीत, मुख्य एमबीए काफी 5 -10 वर्षों के कार्य अनुभव वाले उम्मीदवारों के लिए उपयुक्त है क्योंकि यह उनके प्रबंधकीय और नेतृत्व कौशल को सुदृढ़ करने के लिए है जो नौकरी बाजार के भीतर प्रासंगिक बने रहने के लिए है। What Is MBA Course In Hindi

ऑनलाइन एमबीए, पार्ट टाइम एमबीए और डिस्टेंस एमबीए प्रोग्राम उन उम्मीदवारों के लिए आदर्श हैं जो काम करते समय समीक्षा करना चाहते हैं।

एमबीए की पात्रता ( MBA eligibility )

पूर्णकालिक एमबीए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं।

एमबीए (पूर्णकालिक) के लिए बुनियादी पात्रता मानदंड किसी भी विषय में स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से समकक्ष है।

What Is MBA Course In Hindi

अधिकांश संस्थान स्नातक में न्यूनतम स्कोर मानदंड का पालन करते हैं जो औसत या समकक्ष में 50 प्रतिशत है। आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए, कुल अंक में न्यूनतम स्कोर 45 प्रतिशत है।

अंतिम वर्ष के स्नातक उम्मीदवार भी एमबीए के लिए उपयोग करने के लिए पात्र हैं, बशर्ते वे संस्थान से निर्दिष्ट अवधि के भीतर स्नातक की डिग्री पूरी करने का प्रमाण प्रस्तुत करें। What Is MBA Course In Hindi

also Read : What is Digital Marketing

एमबीए प्रवेश ( MBA Admissions )

सभी या किसी भी बी-स्कूलों में प्रवेश आमतौर पर एक प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। यह परीक्षण अक्सर बाद के प्रकारों में से एक होता है।

नेशनल लेवल टेस्ट एक शीर्ष परीक्षण निकाय या शीर्ष भाग लेने वाले कॉलेजों की ओर से राष्ट्रीय बी-स्कूल द्वारा आयोजित किया जाता है। जैसे: CAT, MAT, CMAT या ATMA राज्य स्तरीय परीक्षण एक राज्य स्तरीय परीक्षण निकाय या एक शीर्ष राज्य बी-स्कूल द्वारा आयोजित विपरीत भाग लेने वाले कॉलेजों की ओर से किया जाता है। उदाहरण: MAH-CET, OJEE, KMAT, TANCET या APICET बी-स्कूल द्वारा अपने स्वयं के एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश के लिए टेस्ट आयोजित किया जाता है। कुछ मामलों में, इन अंकों को अक्सर अन्य बी-स्कूलों द्वारा योग्यता मानदंडों के रूप में भी स्वीकार किया जाता है।

उदाहरण: IIFT, XAT, NMAT, SNAP, IBSAT कॉलेजों द्वारा प्रदान किए जा रहे एमबीए कार्यक्रमों के प्रवेश के लिए एक विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा जो कि संबद्ध महाविद्यालय है। उदाहरण: KIITEE, HPU MAT योग्यता परीक्षा में आम तौर पर दूसरे स्तर के स्क्रीनिंग राउंड के बाद होता है जो कि स्कूल द्वारा आयोजित एक गग्गल चर्चा या निजी साक्षात्कार होगा जिसे विद्वान ने क्वालीफाई किया है। What Is MBA Course In Hindi

एमबीए कोर्स शुल्क ( Fee )

भारत में औसत एमबीए कोर्स की फीस साल में एक बार INR 3 लाख -10 लाख के दायरे में बदलती है। यह राशि संबंधित संस्थान की प्रतिष्ठा और स्थिति, आधारभूत संरचना, संकाय को सरकारी कोटा के रूप में भी भिन्न कर सकती है।

MBA विषय ( MBA Subjects )

एमबीए कार्यक्रम का पीछा करने वाले छात्रों को विभिन्न विषयों से अवगत कराया जाता है। एक दो साल के कार्यक्रम के दौरान, छात्रों को संगठनात्मक व्यवहार, विपणन, प्रबंधन के सिद्धांतों जैसे कुछ विषयों की शुरुआत होती है। दूसरे वर्ष के भीतर, वे उद्यमिता और व्यवसाय कानून जैसे विषयों से अवगत होते हैं। अक्सर एमबीए स्कूल इन विषयों को कोर और ऐच्छिक के रूप में वर्गीकृत करते हैं और छात्रों को वैकल्पिक विषयों के बीच समझौता करने का अवसर प्रदान करते हैं। नीचे सूचीबद्ध कई विषय हैं जो बहुसंख्यक एमबीए पाठ्यक्रम प्रदान करते हैं।

  1. विपणन
  2. एच आर प्रबंधन
  3. व्यापार की योजना बनाना
  4. वित्त प्रबंधन
  5. प्रबंधन के सिद्धांत
  6. व्यावसायिक कानून
  7. संचार कौशल
  8. उद्यमिता
  9. व्यापार संचार
  10. कंप्यूटर अनुप्रयोग
  11. संगठनात्मक व्यवहार
  12. कर लगाना
  13. खुदरा प्रबंधन
  14. परियोजना कार्य
  15. अर्थशास्त्र
  16. व्यापारिक वातावरण

OR

  1. Marketing
  2. HR management
  3. Business planning
  4. Finance management
  5. Principles of management
  6. Business laws
  7. Communication skills
  8. Entrepreneurship
  9. Business Communication
  10. Computer Application
  11. Organizational behavior
  12. Taxation
  13. Retail management
  14. Project work
  15. Economics
  16. Business environment

एमबीए प्रवेश परीक्षा ( MBA Entrance Exams )

व्यवसाय प्रशासन के मास्टर [एमबीए] के इच्छुक लोगों को अपनी साख साबित करने और योग्यता के आधार पर देश के भीतर उच्चतम एमबीए कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए भीषण परीक्षाओं की एक श्रृंखला के खिलाफ खुद को स्टील करने की आवश्यकता है। What Is MBA Course In Hindi

सामान्य प्रवेश परीक्षा: कैट भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) [IIM] द्वारा आयोजित की जाने वाली महत्वपूर्ण परीक्षा है और इसे इसलिए पसंद किया जाता है क्योंकि योग्यता परीक्षा y भारत में सबसे शीर्ष प्रबंधन संस्थान और बी-स्कूल।

ज़ेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट: अंतिम वर्ष के छात्र और स्नातक की डिग्री वाले छात्र XAT परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे ज़ेवियर स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित किया जाता है।

ग्रेजुएट मैनेजमेंट एप्टीट्यूड टेस्ट [GMAT]: ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल [GMAC] द्वारा आयोजित, GMAT परीक्षा यह है कि GMAC द्वारा शासित कॉलेजों में प्रवेश के लिए योग्यता परीक्षा।

सामान्य प्रबंधन प्रवेश परीक्षा [सीएमएटी]: ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन [एआईसीटीई] द्वारा आयोजित, सीएमएटी परीक्षा को भारत में सरकार द्वारा प्रायोजित प्रबंधन और व्यावसायिक संस्थानों की एक बाहरी संख्या द्वारा योग्यता परीक्षा के रूप में स्वीकार किया जाता है।

प्रबंधन योग्यता परीक्षा [MAT]: ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन [AIMA] द्वारा आयोजित, MAT परीक्षा को एमबीए जैसे पाठ्यक्रमों में सरकारी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक संकेतक के रूप में माना जाता है।

एमबीए कोर्स की तैयारी के टिप्स ( MBA Course Preparation Tips )

यहां कुछ सामान्य तैयारी युक्तियों के बारे में बताया गया है, जो उम्मीदवारों को मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन [एमबीए] के लिए एमबीए प्रवेश परीक्षा को क्लियर करने के लिए करना चाहिए; वो हैं।

टेस्ट पेपर पैटर्न का ज्ञान: डोरवे परीक्षा के लिए अच्छी तरह से तैयारी करने में सर्वोपरि कदम, पेपर पैटर्न की गहरी समझ और समझ हो सकती है और इसलिए पाठ्यक्रम।

प्रभावी समय प्रबंधन: कमजोर विषयों पर विशेष जोर देने और इसलिए संख्यात्मक समस्याओं के दैनिक अभ्यास के साथ, ध्यान बिंदुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। एक समय सारिणी तैयार की जानी चाहिए और इसलिए उम्मीदवार को समर्पण और परिश्रम के साथ समय सारिणी का पालन करना चाहिए।

कोचिंग संस्थानों में दाखिला लेना: विशेष रूप से डोरवे एग्जाम क्लीयर करने के लिए एक प्रशिक्षण वर्ग या शिक्षक एक बोनस हो सकता है क्योंकि शिक्षक एक उम्मीदवार को कमजोर क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करेगा और विषयों के अभ्यास और समझ में मदद कर सकता है।

अभ्यास सही बनाता है: उम्मीदवारों को परीक्षा से पहले अभ्यास और संशोधन करना चाहिए ताकि यह परीक्षा से पहले किसी बिंदु पर अनावश्यक दबाव को कम कर सके।

भारत में एमबीए वेतन ( MBA Salary in India )

एमबीए वेतन पैकेज विशिष्ट क्षेत्र एक से भिन्न होता है। एमबीए ग्रेजुएट्स के लिए साल में एक बार वेतन 6.56 लाख रुपये है। उद्योग के भीतर प्राप्त कौशल और ज्ञान भी शीर्ष वेतन के लिए एक तत्व होगा। एमबीए पाठ्यक्रम उच्च अवसर और पुरस्कृत कैरियर प्रदान करता है। What Is MBA Course In Hindi

एमबीए नौकरी के अवसर ( MBA Job Opportunities )

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन [एमबीए] में स्नातक के लिए विभिन्न प्रकार के नौकरी के अवसर उपलब्ध हैं। What Is MBA Course In Hindi

MBA Salary

  1. खाता प्रबंधक
  2. कॉर्पोरेट खजाना
  3. ब्राँड प्रबंधक
  4. व्यापार के संचालन
  5. कार्ड भुगतान संचालन प्रमुख
  6. क्रेडिट विश्लेषण
  7. इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट्स
  8. संबंध प्रबंधन
  9. एचआर जनरलिस्ट बिजनेस पार्टनर
  10. कॉर्पोरेट बैंकिंग
  11. प्रबंधन सलाहकार
  12. व्यापार वित्त सेवाएँ
  13. विपणन प्रबंधक
  14. जोखिम विश्लेषण
  15. आईटी सेवा विपणन प्रमुख
  16. धन प्रबंधन
  17. परियोजना प्रबंधक
  18. शाखा बैंकिंग और क्रेडिट
  19. रिक्रूटमेंट सँभालने वाला
  20. वाणिज्यिक क्रेडिट
  21. उपाध्यक्ष – निवेश बैंकिंग
  22. इक्विटी अनुसंधान
  23. जोनल बिजनेस मैनेजर – टेलीकॉम
  24. सामरिक व्यापार
  25. निवेश बैंकिंग

OR

  1. Account Manager
  2. Corporate Treasury
  3. Brand Manager
  4. Business Operations
  5. Card Payments Operations Head
  6. Credit Analysis
  7. Equity Research Analysts
  8. Relationship Management
  9. HR Generalist Business Partner
  10. Corporate Banking
  11. Management Consultant
  12. Trade Finance Services
  13. Marketing Manager
  14. Risk Analytics
  15. IT Services Marketing Head
  16. Wealth Management
  17. Project Managers
  18. Branch Banking & Credit
  19. Recruitment Manager
  20. Commercial Credit
  21. Vice President Investment Banking
  22. Equity Research
  23. Zonal Business Manager – Telecom
  24. Strategic Business
  25. Investment Banking

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here